Skip to main content

सरकारी परीक्षा के लिए GK करंट अफेयर्स Questions

 

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर आज हम आपको ये बताने बाले है की अगर आप sarkari pariksha की तैयारी कर रहे है या फिर करने का सोच रहे है या फिर आपका कोई दोस्त या रिलेटिव sarkari pariksha की तैयारी कर रहा है 

तो आपको एक कोचिंग की जरुरत है या नहीं और क्या सच में आपको कोचिंग ज्वाइन करना चाहिए तो इसके बारे में ही आपको बतायेगे की अगर आपको कोचिंग ज्वाइन करना चाहिए तो कहा से ज्वाइन करना चाहिए और किस विषय के लिए ज्वाइन करे तो इन सभी के बारे में ही आपसे बताने बाले है।

सरकारी परीक्षा के लिए  GK करंट अफेयर्स Questions


दोस्तों अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी क्यों न कर रहे हो चाहे वो एक sarkari pariksha हो या फिर कोई सेमेस्टर परीक्षा इन दोनों के लिए ही आपको एक बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है जो है आपका पढ़ने का तरीका क्युकी बहुत सरे स्टूडेंट पढाई तो करते है लेकिन सही तरिके से नहीं करते है।

सही तरिके से मेरा मतलब है कोई टाइम टेबल या कुछ रूल बना कर नहीं करते है बस कुछ भी पढ़ना सुरु कर देते है दोस्तों आप जिस किसी भी परीक्षा की तरयारी कर रहे है उसका एक पैटर्न होता है जो की आपको उस वेबसाइट पर मिल जाता है जिसका अपने फॉर्म भरा होता है जैसे की अगर अपने एक रेलवे की परिखा का फॉर्म भरा है तो आपको रेलवे की ही वेबसाइट पर उससे रिलेटेड पैटर्न मिल जायेगा की किस तरह का पेपर आपको देखने को मिलेगा और क्या क्या सब्जेक्ट्स उस sarkari pariksha में आएंगे जिसके हिसाब से आप तैयारी कर सकते है।

तो आपको सबसे पहले तो उसका पैटर्न का पता लगाना है और सिलेबस को भी आप डाउनलोड कर सकते है उसी वेबसाइट पर या बहुत सारी बुक आपको मिल जाती है GK की या फिर कॉम्पिटेटिव एक्साम्स की बुक आप ले सकते है उसमे सभी जानकारी दी होती है किस तरह से sarkari pariksha का पेपर होता है और सिलेबस के साथ साथ उसमे सैंपल के लिए कुछ प्रश्न भी होते है जिनको आप सोल्वे कर करके अपनी तैयारी कर सकते है।

दोस्तों हुम आपको GK कररेक्ट अफेयर्स के कुछ सैंपल प्रश्न देने बाले है जिनको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है और इनकी तैयारी कर सकते है ।

 

GK करंट अफेयर्स Questions

प्रश्न 1: निम्नलिखित में से कौन अर्थशास्त्री के लेखक थे?

(ए) कल्हण

(ख) विशाखदत्त

(ग) बन भट्टा

(घ) चाणक्य

उत्तर: चाणक्य

प्रश्न 2: चौरी चौरा की घटना 1922 में हुई और भारत के राष्ट्रीय आंदोलन में प्रमुखता पाई। क्या आप उस राज्य की पहचान कर सकते हैं जिसमें चौरी चौरा स्थित है?

(ए) महाराष्ट्र

(B) उत्तर प्रदेश

(C) राजस्थान

(D) गुजरात

प्रश्न 3: युद्ध से उत्पन्न राष्ट्रीय आपातकाल, सशस्त्र विद्रोह या बाहरी आक्रमण निम्नलिखित में से किस लेख के तहत किया जाता है?

(ए) अनुच्छेद 280

(B) अनुच्छेद 352

(C) अनुच्छेद 356

(D) अनुच्छेद 370

उत्तर: अनुच्छेद 352

प्रश्न 4: निम्नलिखित में से किस व्यक्तित्व को सांख्य दर्शन का प्रवर्तक माना जाता है?

(ए) भरत मुनि

(ख) कपिल मुनि

(ग) आदि शंकराचार्य

(घ) अगस्त्य ऋषि

उत्तर: कपिल मुनि

प्रश्न 5: महात्मा गांधी ने 1903 में दक्षिण अफ्रीका में निम्नलिखित में से किस समाचार पत्र की स्थापना की?

(A) इंडियन ओपिनियन

(ख) हरिजन

(सी) भारतीय अध्यक्ष

(घ) इंडिया न्यूज़

उत्तर: इंडियन ओपिनियन

उत्तर: उत्तर प्रदेश

प्रश्न 6: श्री एच। जे। कनिया ने भारत के इतिहास में पहली बार निम्न में से कौन सा पद धारण किया था?

(ए) भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

(बी) भारत के अटॉर्नी-जनरल

(C) भारत के सॉलिसिटर जनरल

(D) उनमें से कोई नहीं

उत्तर: भारत के सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

प्रश्न 7: भारतीय सिनेमा के इतिहास में भारत की निम्नलिखित हस्तियों में से कौन एक विशेष ऑस्कर का एकमात्र विजेता है?

(ए) मृणाल सेन

(B) श्याम बंगाल

(ग) सत्यजीत रे

(D) मीरा नायर

उत्तर: सत्यजीत रे

 

प्रश्न 8: निम्नलिखित में से किसे "गटर के संत" के रूप में जाना जाता है?

(A) बाबा आमटे

(बी) मदर टेरेसा

(C) अन्ना हजारे

(D) इनमें से कोई नहीं

उत्तर: मदर टेरेसा

प्रश्न 9: इथियोपिया की राजधानी निम्नलिखित में से कौन सी है?

(ए) अबूजा

(ख) डार एस सलाम

(C) अदीस अबाबा

(घ) हरारे

उत्तर: अदीस अबाबा

प्रश्न 10: भारत का राष्ट्रपति बनने से पहले निम्नलिखित में से किसे भारत रत्न पुरस्कार मिला?

(ए) आर। वेंकटरमन

(बी) डॉ। राजेंद्र प्रसाद

(C) डॉ। ज़ाकिर हिसियन

(D) डब्ल्यू। गिरि

उत्तर: डब्ल्यू गिरी

प्रश्न 11: भारत रत्न पाने वाले पहले गैर-भारतीय कौन हैं?

(ए) मार्टिन लूथर किंग

(बी) मदर टेरेसा

(सी) खान अब्दुल गफ्फार खान

(D) आबिन मेहता ने

उत्तर: खान अब्दुल गफ्फार खान

प्रश्न 12: मदर टेरेसा ने नोबेल शांति पुरस्कार कब जीता?

(ए) 1975

(B) 1979

(C) 1981

(D) 1982

उत्तर: 1979

प्रश्न 13: बुलेटप्रूफ स्क्रीन में निम्न में से किस चश्मे का उपयोग किया जाता है?

(ए) सोडा ग्लास

(बी) पाइरेक्स ग्लास

(C) जेना ग्लास

(डी) प्रबलित ग्लास

उत्तर: प्रबलित ग्लास

प्रश्न 14: सीमेंट की सेटिंग क्रिया को मंद करने के लिए किस पदार्थ का उपयोग किया जाता है?

(ए) सीएओ

(B) AlO

(सी) CaSO.2HO

(डी) नाओ + केओ

उत्तर: CaSO.2HO

 प्रश्न 15: मराठा और केसरी निम्नलिखित में से किसके द्वारा शुरू किए गए दो मुख्य समाचार पत्र थे?

(ए) लाला लाजपत राय

(ख) गोपाल कृष्ण गोखले

(ग) बाल गंगाधर तिलक

(D) मदन मोहन मालवीय

 

 Sarkari Pariksha Syllabus Pdf

तो दोस्तों हमने आपको जो GK प्रश्न बताये है आप इनको करके देख सकते है और अपनी तैयारी कर सकते है sarkari pariksha के लिए वैसे तो कररेक्ट अफेयर्स बहुत बार नए नए प्रश्न के साथ आते रहते है लेकिन इसमें बार बार बही प्रश्न होते है और कुछ नए ऐड हो जाते है जो आजकर करंट अफ़्फ़ैर्स आते है उनमे नए पैटर्न के हिसाब से ही आपको प्रश्न मिलते है तो आप इनकी तैयारी कर सकते है।

 

और अगर आप किसी sarkari pariksha की तैयारी कर रहे है तो आपको उसका पिछले सालो के पेपर को सोल्वे करके देखना चहिये इससे आपको ये पता चलेगा की आपकी स्पीड कितनी है क्युकी sarkari pariksha हो या कोई और परीक्षा दोनों में ही आपको कुछ टाइम जैसे २ घाटे है ३ घाटे में परीक्षा को सोल्वे करना होता है।

तो अगर आप अभी से इसकी तैयारी कर देते है तो आपको अपनी स्पीड का भी पता चल जयेगा और उसके हिसाब से ही फिर आप तैयारी कर सकते है।

 

तो आगरा आपको और भी करंट अफेयर्स के प्रश्न चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर सकते है और पोस्ट पढ़ सकते है और अपने दोस्तों या रिलेटिव को शेयर कर सकते है फ्री में आपको GK के प्रश्नो की जानकारी मिल जाती है।

 

 

 

 

 

Comments

Popular posts from this blog

History General Knowledge Questions and Answers in Hindi

 तो दोस्तों स्वगत है आपका एक नयी पोस्ट में तो अगर आप भी किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्युकी हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसी जानकारी देने बाले है जिससे आपकी तैयारी और अच्छे से हो सकती है।  History General Knowledge Questions and Answers दोस्तों चाहे कोई भी सरकारी परीक्षा हो उसमे कुछ ऐसे प्रश्न होते है जो की कॉमन  होते है तो उन्ही के बारे में हम आपको बताने बाले है।  तो सबसे पहले बात करते है GK के बारे में तो दोस्तों ये ऐसा सब्जेक्ट है जिसके बिना कोई भी परक्षा नहीं हो सकती है अगर हम सरकारी की बात करे तो चाहे वो किसी पुलिस फाॅर्स की परीक्षा हो या फिर किसी आईएएस PCS इन सभी तरह की परीक्षा में GK से बहुत सरे प्रश्न पूछे जाते है।  और तो और जब इंटरव्यू होता है तब भी GK से बहुत से प्रश्न पूछे जाते ह।  तो चलिए अब देख लेते है कुछ जरुरी प्रश्न।  History General Knowledge Questions and Answers in Hindi General Knowledge Questions and Answers in Hindi PDF 1. 16वीं सदी का राजनीतिक ग्रंथ "द प्रिंस" किसने लिखा था? (ए) जॉर्ज बर्नार्ड शॉ (बी) वी.एस. नायपॉ

GK questions and answers in hindi pdf

 नमस्कार दोस्तों तो अगर आप भी किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो इस पोस्ट को पढ़ना आपके लिए बहुत ही जरुरी है क्युकी यहाँ पर आज हम आपको कुछ ऐसे ही ज्ञानपूर्वक प्रश्नों की पीडीऍफ़ फाइल देने वाले है जिनको अगर आप पढ़ते है तो आपको सरकारी परीक्षाया कोई भी कॉम्पिटेटिव एग्जाम में जरूर मदद मिलेगी।  GK questions for class 10 with answers in hindi 1. 'संदेश' नाम का अखबार किसने निकाला? (ए) पंडित नेकीराम शर्मा (बी) विजयानंद (सी) पं। छोटू राम (डी) नानूराम वर्मा   2. ऐतिहासिक चोबिसी चबूतरा किस स्थान पर स्थित है? (ए) महामी (बी) सफीदोन (सी) कलानोर (डी) खरखोदा   3. रजिया सुल्तान का मकबरा कहाँ स्थित है? (ए) अंबाला (बी) कैथली (सी) करनाल (डी) दिल्ली   4. हरियाणा राज्य का कौन सा जिला भारत के किसी अन्य राज्य की सीमा को नहीं छूता है? (ए) रोहतक (बी) भिवानी (सी) रेवाड़ी (डी) यमुनानगर   5. अशोक के टोपरा स्तंभ की स्थापना हरियाणा के किस शहर में हुई थी? (ए) अंबाला (बी) रोहतक (सी) सोनीपत (डी) हिसारी   6. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्याल

GK questions in english , GK questions with answers

दोस्तों आपका स्वगत है अपनी वेबसाइट में जिसमे हम आपको बताने वाले है GK के कुछ प्रश्नो के बारे में जो की कॉम्पिटिटिव परीक्षा में पूछे जाते है तो अगर आप किसी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे है  तो आप इस पोस्ट को जरूर पढे क्युकी यहाँ पर हमने आपको उस सभी प्रश्नो के बारे में बताया है जो किन करंट अफेयर्स में आते है और सरकारी परीक्षा के लिए भी इम्पोर्टेन्ट है जरूर से पढ़े जिससे आपको करंट अफेयर्स की जानकारी मिले  Tp 50 GK questions in english and hindi Q.1 "गटर के संत" के रूप में किसे जाना जाता है? (A) बाबा आमटे (ख) मदर टेरेसा (C) अन्ना हजारे (D) इनमें से कोई नहीं Q.2 निम्नलिखित में से किस विषय के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाता है? (ए) भौतिकी और रसायन विज्ञान (बी) फिजियोलॉजी या चिकित्सा (C) साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र (D. उपरोक्त सभी Q.3 ग्रांड सेंट्रल टर्मिनल, पार्क एवेन्यू, न्यूयॉर्क दुनिया का है (A) सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (B) सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन (C) सबसे लंबा रेलवे स्टेशन (D) उपरोक्त में से कोई नहीं Q.4 उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे देशबंधु के नाम से भी जाना जाता है। (ए) एस। राधा